Ticker

6/recent/ticker-posts

Asia Cup 2023: हम्बनटोटा में क्यों नहीं हुए मैच? वेन्यू विवाद को लेकर सुनील गावस्कर का फूटा गुस्सा

एशिया कप 2023 हाइब्रिड मॉडल के तहत श्रीलंका और पाकिस्तानी जमीन पर खेला जा रहा है. ग्रुप स्टेज के मुकाबले समाप्त होने के बाद अब सुपर-चार के मैच कराए जा रहे हैं. सुपर-चार का पहला मैच पाकिस्तान और बांग्लादेश के बीच खेला गया था. लाहौर के गद्दाफी स्टेडियम में खेले गए उस मुकाबले में पाकिस्तान ने सात विकेट से जीत हासिल की थी.

देखा जाए तो एशिया कप के मैचों के वेन्यू को लेकर हालिया दिनों में काफी बवाल देखने को मिला है. बीच में खबर आई थी कि कोलंबो में लगातार बारिश होने के चलते सुपर-चार स्टेज के सभी मैचों को हम्बनटोटा शिफ्ट किया जा सकता है. लेकिन बाद में एशियन क्रिकेट काउंसिल (ACC) ने वेन्यू में बदलाव का इरादा बदल दिया.

सुनील गावस्कर ने दागे तीखे सवाल

एशिया कप में वेन्यू विवाद को लेकर महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर का भी गुस्सा फूट पड़ा है. गावस्कर चाहते हैं कि एशिया कप के सुपर-4 मैच को कोलंबो से हटाकर हम्बनटोटा में नहीं कराने के पीछे की सच्चाई का पता लगाना चाहिए. उनका मानना है कि कभी कभार खिलाड़ियों को भी सभी अहम पहलुओं को समझने की जरूरत होती है.

Asia Cup 2023 की फुल कवरेज देखने के लिए

पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड एशिया कप की मेजबानी ‘हाइब्रिड मॉडल’ से कर रहा है जिसमें भारत अपने सभी मैच श्रीलंका में खेल रहा है क्योंकि उसने पाकिस्तान जाने से इनकार कर दिया था. कोलंबो में पूरे हफ्ते भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है, ऐसे में चर्चा चल रही थी कि मैचों को कोलंबो से हटाकर हम्बनटोटा कराया जाएगा.

Asia Cup 2023

गावस्कर ने ‘स्पोर्टस टुडे’ से कहा, ‘किसी को सच्चाई पता करनी चाहिए. क्रिकेट के पहलू से ऐसा दिख रहा है कि शायद वो खिलाड़ी ही हैं जो हम्बनटोटा नहीं जाना चाहते थे.’ उन्होंने कहा, ‘इसलिए प्रशासकों को यह जानते हुए भी कि कोलंबो में मौसम काफी खराब हो सकता है, अंतिम क्षण में बदलकर इसे हम्बनटोटा से कोलंबो में करना पड़ा.’

SL vs BAN Playing XI: करो या मरो मैच में ऐसी हो सकती है बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन

पूर्व भारतीय कप्तान ने स्पष्ट किया कि वह किसी एक विशेष देश के खिलाड़ियों पर ही उंगली नहीं उठा रहे. उन्होंने कहा, ‘जब मैं खिलाड़ी कह रहा हूं तो मेरा मतलब किसी एक टीम के खिलाड़ी से नहीं है, लेकिन सभी टीम के खिलाड़ियों से हैं जिन्हें वहां खेलना था.’ गावस्कर ने प्रशासकों से भी सहानुभूति जताई क्योंकि उन्हें खेल प्रशंसकों की आलोचनाओं का सामना करना पड़ता है जोखराब मौसम के कारण अपनी पसंदीदा टीम के बीच रोमांचक क्रिकेट नहीं देख पा रहे.

हम्बनटोटा में क्यों नहीं कराए गए मैच: गावस्कर

गावस्कर ने कहा, ‘प्रशासकों पर उंगली उठाना आसान है और उन्हें आसानी से दोषी ठहराया जा सकता है. इसलिए यह पता लगाना वास्तव में महत्वपूर्ण है कि कोलंबो की मौसम भविष्यवाणी को जानते हुए भी हम्बनटोटा में मैच क्यों नहीं कराए गए. निश्चित रूप से आप चाहते हैं कि खिलाड़ी मानसिक रूप से अच्छी स्थिति में रहें. जिम सुविधाएं, अभ्यास सुविधाएं अच्छी होनी चाहिए, लेकिन कभी कभार ऐसी परिस्थितियों में हमें अहम चीज समझनी चाहिए.’

उन्होंने आगे कहा, ‘हम्बनटोटा में बारिश की संभावना काफी कम थी, जबकि कोलंबो में भारी बारिश का पूर्वानुमान है. जब मैं प्रयोग की बात कहता हूं तो यह टूर्नामेंट विश्व कप की तैयारी का मौका है. लेकिन मैं यह कतई नहीं कह रहा कि एशिया कप कम महत्वपूर्ण टूर्नामेंट है. हमें यह टूर्नामेंट जीतने की जरूरत है.’

एश‍िया कप 2023 में ये मैच होने हैं अभी बाकी


9 स‍ितंबर: श्रीलंका vs बांग्लादेश, कोलंबो
10 स‍ितंबर: भारत vs पाकिस्तान, कोलंबो
12 स‍ितंबर: श्रीलंका vs भारत, कोलंबो
14 स‍ितंबर: श्रीलंका vs पाकिस्तान, कोलंबो
15 स‍ितंबर: भारत vs बांग्लादेश, कोलंबो
17 स‍ितंबर: फाइनल, कोलंबो
(सभी मैच भारतीय समयानुसार दोपहर 3 बजे होंगे)

Post a Comment

0 Comments