Ticker

6/recent/ticker-posts

वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 'मैन ऑफ द मैच' पुरस्कार जीतने वाले टॉप-10 क्रिकेटर, लिस्ट में 3 भारतीय

Top 10 क्रिकेटरों में विराट कोहली एकमात्र सक्रिय खिलाड़ी हैं जिन्होंने वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक MOTM पुरस्कार जीते हैं। प्रतिस्पर्धी खेलों में हर एक खिलाड़ी का सपना टीम की जीत में योगदान देना रहता है। या उससे भी अधिक, अपने शानदार खेल या योगदान के लिए पुरस्कार अर्जित करना। क्रिकेट में दुनिया भर में बहुत सारे मैच विजेता आए हैं जिन्हें अपनी टीम की जीत में विजयी भूमिका निभाने का मौका मिला है।

ब्रायन लारा, सचिन तेंदुलकर, सौरव गांगुली, रिकी पोंटिंग और कई अन्य दिग्गजों ने अपने प्रयासों से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपना नाम बनाया है और उन्हें एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में कई बार पुरस्कृत किया गया है। वर्तमान पीढ़ी में, विराट कोहली अपने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय करियर में सबसे अधिक मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीतने वाले शीर्ष खिलाड़ियों में से एक हैं। आइए एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सर्वाधिक मैन ऑफ द मैच पुरस्कार पाने वाले शीर्ष 10 खिलाड़ियों पर एक नजर डालें।

यहां शीर्ष 10 क्रिकेटर हैं जिन्होंने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में सर्वाधिक मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीते हैं:

10. ब्रायन लारा (वेस्टइंडीज) – 30 पुरस्कार:

वेस्टइंडीज के पूर्व कप्तान ब्रायन लारा एकदिवसीय प्रारूप में मैरून रंग के पुरुषों के लिए सबसे बड़े मैच विजेताओं में से एक थे। उन्होंने वेस्टइंडीज के लिए 299 वनडे मैच खेले और 10,405 रन बनाए। उन्होंने अपनी टीम के लिए विजयी मैचों में एक बल्लेबाज के रूप में 61.82 के शानदार औसत के साथ अपना करियर समाप्त किया। एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय प्रारूप में उनके नाम पर 30 मैन ऑफ द मैच पुरस्कार हैं।

क्रिकेट

9. कुमार संगकारा (श्रीलंका) – 31 पुरस्कार:

महान श्रीलंकाई विकेटकीपर बल्लेबाज कुमार संगकारा ने अपने राष्ट्रीय टीम के लिए 404 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय करियर में 31 मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीते हैं। अपने बेहतरीन कवर ड्राइव के लिए जाने जाने वाले संगकारा 380 पारियों में 14234 रन के साथ वनडे प्रारूप में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। इनमें से 8301 रन जीत के लिए आए, जिसमें 201 पारियों में 18 शतक शामिल हैं।

8. सौरव गांगुली (भारत) – 31 पुरस्कार:

पूर्व भारतीय कप्तान सौरव गांगुली के नाम एक सीरीज में लगातार चार बार मैन ऑफ द मैच जीतने का खास रिकॉर्ड है। सौरव गांगुली ने 1997 में पाकिस्तान के खिलाफ एक श्रृंखला में चार MOTM पुरस्कार जीते, दो बार अपनी गेंदबाजी के लिए और दो बार अपने हरफनमौला प्रयास के लिए। 311 वनडे मैचों में 31 मैन ऑफ द मैच पुरस्कारों के साथ गांगुली इतिहास के सबसे सफल वनडे खिलाड़ियों में से एक हैं।

7. विव रिचर्ड्स (वेस्टइंडीज) – 31 पुरस्कार:

विश्व क्रिकेट में इस स्वैगर का शायद कोई मुकाबला नहीं हो सकता. 80 और 90 के दशक के दौरान खेले गए लगभग आधे वनडे मैचों में, विव रिचर्ड्स ने केवल 187 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 31 बार मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता है। रिचर्ड्स ने वेस्टइंडीज की जीत के लिए सभी 11 एकदिवसीय शतक बनाए हैं। रिचर्ड्स के अंतिम एकादश में रहते हुए वेस्टइंडीज ने 187 मैचों में से 132 एकदिवसीय मैच जीते।

6. शाहिद अफरीदी (पाकिस्तान) – 32 पुरस्कार:

एक सच्चे मैच विजेता शाहिद अफरीदी का अपने 19 साल लंबे सफर में सबसे सफल एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय करियर में से एक था। पूर्व पाकिस्तानी ऑलराउंडर को उनके शानदार प्रदर्शन का इनाम 32 बार मिल चुका है. अफरीदी ने पाकिस्तान के लिए 398 वनडे मैच खेले हैं और 351 छक्कों की मदद से 8064 रन बनाए हैं। उन्होंने 395 विकेट भी लिए हैं.

5. रिकी पोंटिंग (ऑस्ट्रेलिया) – 32 पुरस्कार:

रिकी पोंटिंग के नेतृत्व में, ऑस्ट्रेलिया सबसे प्रभावशाली टीम थी और उसने अजेय अभियान के साथ 2003 और 2007 विश्व कप जीता। जोहान्सबर्ग के वांडरर्स स्टेडियम में भारत के खिलाफ 2003 विश्व कप फाइनल में रिकी पोंटिंग मैन ऑफ द मैच थे। रिकी पोंटिंग के पास अपने करियर में ऐसे 31 और पुरस्कार हैं, एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में 32 एमओटीएम पुरस्कारों के साथ उनकी संख्या समाप्त हो गई है।

SL vs BAN Playing XI: करो या मरो मैच में ऐसी हो सकती है बांग्लादेश की प्लेइंग इलेवन

4. जैक्स कैलिस (दक्षिण अफ्रीका) – 32 पुरस्कार:

दक्षिण अफ्रीका के हरफनमौला खिलाड़ी जैक्स कैलिसअपनी हरफनमौला क्षमता के लिए क्रिकेट की दुनिया में एक महान हस्ती रहे हैं। कैलिस उन सीमित खिलाड़ियों में से थे जो नई गेंद का सामना करने में शीर्ष पर रह सकते थे और अपने पूरे 10 ओवर के स्पैल के साथ गेंदबाजी में कार्यभार भी साझा कर सकते थे। कैलिस ने अपने वनडे करियर में 328 वनडे मैचों में 32 मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीते हैं।

3. विराट कोहली (भारत) – 39 पुरस्कार:

भारत के प्रमुख एकदिवसीय बल्लेबाज, विराट कोहली, इस प्रारूप में अपने लगातार अच्छे काम के साथ इस सूची में शीर्ष 2 को चुनौती देने वाले एकमात्र खिलाड़ी बने हुए हैं। विराट कोहली ने सितंबर 2023 में पाकिस्तान के खिलाफ अपने शानदार शतक के लिए अपना 39वां मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीता। कोहली ने 278 एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच खेले हैं, और प्रारूप में पदार्पण के बाद से वह भारत के लिए मैच विजेता रहे हैं।

2. सनथ जयसूर्या (श्रीलंका) – 48 पुरस्कार:

इस प्रारूप में श्रीलंका की सफलता का बड़ा श्रेय उनके पूर्व कप्तान और सलामी बल्लेबाज सनथ जयसूर्या को जाता है। विश्व कप 1996 की जीत में भी सनथ श्रीलंका के एक्स-फैक्टर थे। उन्होंने अपने करियर में 445 बार एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में श्रीलंका का प्रतिनिधित्व किया है और 48 बार मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार जीता है। सनथ ने 270 छक्कों की मदद से 13430 रन बनाए हैं.

1. सचिन तेंदुलकर (भारत) – 62 पुरस्कार:

आपको यह नाम दुनिया के लगभग हर एक बल्लेबाजी रिकॉर्ड में सबसे ऊपर या शीर्ष 5 में मिल सकता है। सचिन तेंदुलकर ने किसी अन्य की तुलना में सबसे अधिक मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीते हैं। किसी का भी उनकी संख्या की बराबरी के करीब पहुंचना दूर के सपने जैसा लगता है. अपने 24 साल के वनडे करियर में सचिन ने 463 वनडे मैच खेले हैं और 18,426 रन बनाए हैं। वह टेस्ट और वनडे क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं।

Post a Comment

0 Comments